कोरोना प्रभाव : भारत की कृषि व्यवस्था पर कोरोना नाम के घातक वायरस का प्रभाव

कोरोना वायरस : एक जानलेवा वायरस 

हम सभी जानते हैं कि कृषि और उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था के आधार हैं। पर इन दिनों भारत कि अर्थव्यवस्था पर कोरोना नाम का सर्प घात लगाए बैठा है। आइये सबसे पहले जाने कि क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना

कोरोना

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस एक ऐसा घातक और जानलेवा वायरस है जिसका संक्रमण होने पर जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। डब्लूएचओ के अनुसार, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं। सबसे ज्यादा चिंतनीय बात ये है कि अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।

जानलेवा  वायरस आया कहाँ से ? भारत कि अर्थव्यस्था पर इसका प्रभाव :

चीन के वुहान से शुरू हुआ यह कोरोना वायरस अब तक कई देशों में पहुंच गया है। इसके संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या ६५०० को पार कर गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। यह वायरस चीन की अर्थव्यवस्था पर भी गहरा आघात कर रहा है, जिसका असर भारत पर भी दिखाई देने लगा है। अगर हम जल्दी ही इस वायरस पर काबू नहीं कर पाए तो भारतीय कृषि और उद्योग जगत को कई बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

भारत और चीन के बीच ब्यापारिक सम्बन्ध :  कृषि व्यवस्था पर प्रभाव :

भारत और चीन के संबंधों कि बात करें तो भारत और चीन के बीच कई क्षेत्रों को लेकर व्यापार किया जाता है।  अगर हम पिछले वित्तीय वर्ष कि बात करें तो दोनों देशों के बीच कुल मिलाकर 87 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था, इसमें सबसे ज़्यादा आयात शामिल है। भारत में कई ऐसे उद्योग हैं जिनके लिए चीन से सामान का आयात होता है, लेकिन चीन में कोरोना वायरस के चलते यह आयात थमा हुआ है, जिसका असर अब बाजार में दिखने लगा है। हमारी कृषिव्यवस्था भी चरमरा रही है।
उदाहरण के लिए पिछले वित्तीय वर्षो में कॉटन यानि कि रुई के निर्यात में भारत को काफी लाभ हुआ है। पर कोरोना के चलते आयात-निर्यात में बाधा आ रही है। ऐसे ही कई ऐसे उद्योग हैं जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, फार्मा, टेक्सटाइल, जो चीन से आयात होने वाले सामान के बिना अधूरे माने जाते हैं, लेकिन चीन में कोरोना वायरस के चलते यह आयात थमा हुआ है, जिसका असर अब बाजार में दिखने लगा है.
कुल मिला के कोरोना वायरस भारत कि अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा प्रभाव डाल रहा है। अर्थव्यवस्था से पहले मानव जाति कि जान पर बनी हुई है। इसलिए इस वायरस का तोड़ जल्दी ही ढूंढ़ना जरूरी है जिसके लिए भारत सरकार हर संभव कोशिश कर रही है । हम लोगो को भी अपने स्तर से प्रयासरत रहना होगा तभी हम इस जानलेवा वायरस से मुक्ति पा सकेंगे।

कैसे बचें?

हमें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस से बचने के लिए दिए गए दिशानिर्देश का पालन करना होगा। इनके अनुसार हमें अपने हाथों को साफ करते रहना होगा । खांसते और छीकते समय अपने नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *